कम्प्यूटर मेमोरी क्या है ?

नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप सब आशा करती हूं आप स्वस्थ होगे दोस्तों आज हम जानकारी देंगे कंप्यूटर मेमोरी क्या है ? हम सभी कम्प्यूटर का उपयोग करते ही हैं अपने घरों में, ऑफिस में या किसी दुसरे स्थान पर लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है की इन मशीन को ऑपरेट करने के लिए या कहे की हमारे डाटा और इनफार्मेशन को स्टोर करने के लिए हमें जिस device की जरुरत होती है वो क्या है? यदि आपका जवाब मेमोरी डिवाइस है तब आपने बिलकुल सही समझ रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं की कंप्यूटर मेमोरी के प्रकार कितने है? यदि नहीं तब आपके लिए यह ब्लॉग बहुत उपयोगी होने वाला है आईये आगे बढ़ते और समझते हैं। 


जिस तरह हम इंसानों को कुछ याद रखने के लिए या दुसरे कार्यों के लिए मैमोरी की जरुरत होती है ठीक उसी ही तरह  कम्प्यूटर हो या कोई दूसरा डिवाइस उन्हें भी ठीक से ऑपरेट होने के लिए मैमोरी की बहुत जरुरत होती है। यह मैमोरी एक इन्सानी दिमाग के जैसा ही होता है मेमोरी वह स्थान हैं जिसमे डेटा और इन्स्ट्रक्शन स्टोर किया जाता है। जहां प्रोग्राम इंस्ट्रक्शन और डेटा को प्रोसेसिंग के लिए बरकरार रखा जाता है, मेमोरी कहलाता है,जिस तरह मानव मस्तिष्क कार्य करता हैं , कंप्यूटर को भी डेटा को स्टोर करने के लिए कुछ जगह की आवश्यकता होती है और उनकी प्रोसेसिंग को संबोधित करने के लिए निर्देश।कम्प्यूटर मैमोरी एक ऐसा संग्रहण स्थान होता है कम्प्यूटर में, जहाँ की डेटा जिसे की प्रोसेस किया जाता है और इंस्ट्रक्शंस जो की प्रोसेसिंग के लिए चाहिए वो वहां पर स्टोर किये जाते हैं। 
                                                                               
                              अब बात समझने  यह है की Memory के बहुत से अलग अलग प्रकार होते हैं और जिनक कार्य भी अलग होते हैं. ऐसे में इन सभी के विषय में हम सभी को जानना बहुत ही जरुरी होता है ताकि हम अपने जरुरत के अनुसार उनका सही रूप से इस्तेमाल कर सकें। इसलिए आज मैंने सोचा की आप सभी को कंप्यूटर मैमोरी के विषय में आज इस ब्लोग्स के माध्यम से जानकारी दी  जाये जिससे आपको कहीं दुसरे जगह जाने की जरुरत ही नहीं है और आप बड़े ही आसानी से इन तकनीकी अवधारणाओं को समझ सकते हैं. तो फिर चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की कंप्यूटर की सबसे तेज मेमोरी क्या है और इसके कितने प्रकार होते हैं। 

कंप्यूटर मेमोरी कोई भी भौतिक उपकरण है जो सूचनाओं को अस्थायी रूप से संग्रहीत करने में सक्षम है, जैसे RAM रैंडम एक्सेस मेमोरी, या स्थायी रूप से ROM रीड-ओनली मेमोरी ।  मेमोरी डिवाइस एकीकृत सर्किट का उपयोग करते हैं और ऑपरेटिंग सिस्टम, सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर द्वारा उपयोग किए जाते हैं।

 कंप्यूटर मेमोरी दो मूल प्रकार की होती है- प्राथमिक मेमोरी रैम और रोम और सेकेंडरी मेमोरी  हार्ड ड्राइव, सीडी, आदि।  रैंडम एक्सेस मेमोरी  RAM प्राथमिक-वाष्पशील मेमोरी और रीड ओनली मेमोरी ROM प्राथमिक-गैर-वाष्पशील मेमोरी है।  इसे रीड राइट मेमोरी या मुख्य मेमोरी या प्राथमिक मेमोरी भी कहा जाता है

सीपीयू में प्रोग्राम या डेटा के बड़े सेट को स्थायी रूप से स्टोर करने की क्षमता नहीं होती है।  इसमें कंप्यूटर को संचालित करने के लिए केवल मूल निर्देश की आवश्यकता होती है।  इसलिए मेमोरी की आवश्यकता होती है।
कंप्यूटर मेमोरी के प्रकार मुख्य रूप से दो प्रकार की होती हैं, जैसा कि यहाँ दिया गया है -
  •  Intimate memoryआंतरिक मेमॉरी
  •  RAM रैंडम एक्सेस मेमोरी 
  •  SRAM स्टेटिक रैम 
  •  DRAM गतिशील रैम
  •  ROM केवल मेमोरी 
  •  MROM केवल मेमोरी पढ़ें 
  •  (PROM प्रोग्रामेबल रीड ओनली मेमोरी 
  •  EPROM इरेज़ेबल और प्रोग्रामेबल रीड ओनली मेमोरी 
  •  EEPROM इरेक्टेबल और प्रोग्रामेबल रीड ओनली मेमोरी 
  • अनुक्रमिक एक्सेस मेमोरी
  • कैश मेमरी
  • अप्रत्यक्ष स्मृति
  • बाह्य स्मृति
  • बाहरी हार्ड ड्राइव
  • सॉलिड स्टेट ड्राइव (SSD)
  • USB फ्लैश ड्राइव आदि।
  • रैंडम एक्सेस मेमोरी (RAM)

डेटा, प्रोग्राम और प्रोग्राम रिजल्ट को स्टोर करने के लिए एक RAM सीपीयू की आंतरिक मेमोरी का निर्माण करती है।  यह पढ़ने व  लिखने की मेमोरी है।  इसे रैंडम एक्सेस मेमोरी (RAM) कहा जाता है।

चूंकि रैम में पहुंच का समय उस शब्द के पते से स्वतंत्र होता है, जो मेमोरी के अंदर प्रत्येक स्टोरेज लोकेशन को अन्य स्थान तक पहुंचने के लिए उतना ही आसान है और उतना ही समय लेता है।  हम रैंडमली  और बहुत तेज मेमोरी में पहुंच सकते हैं लेकिन यह काफी महंगा भी होता है।

मैमोरी किसी भी कम्प्यूटर की बहुत ही आवश्यक हिस्सा होता है क्यूंकि इसके बिना कम्प्यूटर एक सरल कार्य भी नहीं कर सकता है. कम्प्यूटर मैमोरी  के दो मूल प्रकार होते हैं –प्राथमिक मेमरी तथा  अस्थिरमति औरमाध्यमिक स्मृति तथा नॉन - वोलेटाइल मेमोरी। यहाँ पर यादृच्छिक अभिगम स्मृति (RAM) एकअस्थिरमति होती है औररीड ओनली मेमरी (ROM) एक नॉन - वोलेटाइल मेमोरी होती है। 

कंप्यूटर मेमोरी के प्रकार
देखा जाये तो Computer Memory की मुख्य रूप से तीन प्रकार होती हैं.
Memory की primarily तीन प्रकार ये होते है

Cache Memory
Primary Memory/Main Memory
Secondary Memory

Cache Memory
यह है कैश मेमोरी, जिसे सीपीयू मेमोरी भी कहते है, हाई-स्पीड स्टैटिक रैंडम एक्सेस मेमोरी SRAM है जो एक कंप्यूटर माइक्रोप्रोसेसर अधिक तेज़ी से एक्सेस कर सकता है, यह नियमित रैंडम एक्सेस मेमोरी (RAM) तक पहुँच सकता है कंप्यूटर की सबसे तेज मेमोरी. कैश मेमरी एक बहुत ही high speed अर्धचालक मेमोरी जो की सीपीयू को गति बढ़ा कर देती है. ये एक buffer के तरह कार्य करती है सीपीयू और मुख्य स्मृति के बीच इनका उपयोग data और program के उन हिस्सों को पकड़ करने के लिए उपयोग होता है जिन्हें की सीपीयू के द्वारा बार बार उपयोग किया जाता है. Data और Programs के हिस्सों को पहले स्थानांतरण किया जाता है disk सेकैश मेमरी तक ऑपरेटिंग सिस्टम के द्वारा, जहाँ से को उन्हें सीपीयू आसानी से पहुंच सकें।

Primary Memory/Main Memory
प्राथमिक मेमोरी सबसे अधिक अस्थिर होती है, प्राथमिक मेमोरी कंप्यूटर सिस्टम की मुख्य मेमोरी होती है।  प्राथमिक मेमोरी से डेटा एक्सेस करना तेज़ है क्योंकि यह कंप्यूटर की आंतरिक मेमोरी है। जिसका अर्थ है कि प्राथमिक मेमोरी में डेटा मौजूद नहीं होता है यदि बिजली की विफलता होने पर इसे बचाया नहीं जाता है।  प्राथमिक मेमोरी को मुख्य मेमोरी के रूप में भी जाना जाता है या "आंतरिक मेमोरी" को भी संदर्भित कर सकता है।  और प्राथमिक भंडारण। उन सभी प्रकार की कंप्यूटर मेमोरी जो सीधे डेटा बस का उपयोग करके प्रोसेसर द्वारा एक्सेस की जाती हैं, प्राथमिक मेमोरी कहलाती हैं।  यह एक प्रोसेसर को रनिंग प्रोग्राम्स को एक्सेस करने की अनुमति देता है और वर्तमान में प्रोसेस किए गए डेटा को मेमोरी लोकेशन में स्टोर करता है।

Secondary Memory
माध्यमिक मेमोरी कंप्यूटर मेमोरी है जो प्रकृति में गैर-वाष्पशील और लगातार है और कंप्यूटर / प्रोसेसर द्वारा सीधे एक्सेस नहीं की जाती है।  सेकेंडरी मेमोरी हार्ड ड्राइव और सॉलिड स्टेट ड्राइव जैसे स्टोरेज डिवाइस को संदर्भित करता है। यह USB फ्लैश ड्राइव, सीडी और डीवीडी जैसे रिमूवेबल स्टोरेज मीडिया को भी संदर्भित कर सकता है। प्राथमिक मेमोरी के विपरीत, द्वितीयक मेमोरी सीधे सीपीयू द्वारा एक्सेस नहीं की जाती है। यह एक उपयोगकर्ता को डेटा को स्टोर करने की अनुमति देता है जो अनुप्रयोगों और सेवाओं द्वारा तुरंत और आसानी से पुनर्प्राप्त, परिवहन और उपयोग किया जा सकता है। सेकेंडरी मेमोरी को सेकेंडरी स्टोरेज के रूप में भी जाना जाता है। 


कम्प्यूटर मेमोरी को और विस्तार से अगले ब्लॉग में समझेंगे  🙏

Post a Comment

कृपया हमारी पोस्ट पढ़कर या भविष्य में आप किस विषय पर पोस्ट चाहते है अपने अमूल्य सुझाव हमे अवश्य दे।

और नया पुराने